X

गेहू की मसाला पूरी – Masala Puri Recipe in Hindi

गेहू की मसाला पूरी (Masala Puri Recipe in Hindi) – गुजराती मसाला पूरी रेसिपी: दिवाली, होली जैसे त्योहारों पर हम मिठाइयाँ और नास्ता बनाते रहते है. घर का बना नास्ता और मिठाई में एक अलग ही बात होती है जो बाहर के तैयार नाश्ते  में नहीं होती. घर पे बनाई गई मठरी, सक्करपारा, मैदा पूरी, खारी बूंदी नमकीन में जो मजा आटा है वो बाज़ार से खरीद्के खाने में नहीं आता. आज भी भारत में अधिक तर घरो में त्योहारों पर नमकीन और मिठाई घर पे ही बनाई जाती है.

मेरे घर में भी ये परम्परा पहले से चली आ रही है. दिवाली और सावन के महीने में आने वाले त्योहारों के लिये हम घर पर ही सब नमकीन और मिठाई बनाते है. ज्यादा तर सीतला सातम और आठम के दिनों में जब ठंडा खाना खाते है तब हम बहुत से नास्ते बनाकर पहले से ही रखते है . गुजरात और राजस्थान में इस तरह ठंडा खाना खाने की परम्परा है. बच्चो को भी इस तरह का नास्ता बहुत पसंद है.

पढ़िए:  इद्रा ढोकला (सफ़ेद ढोकले)वाघरेली रोटली

यहाँ गुजराती मसाला पूरी की जो रेसिपी मैं दे रही हु वो खूब सरल और जल्दी बनने वाली रेसिपी है. इसके अन्दर पड़ने वाली सभी सामग्री आपके रसोई में आराम से मिल जाएगी. यह पूरी १५ से २० दिन तक ताज़ी रहती है. ये कड़क क़रारी मसाला पूरी गरम गरम चाय के साथ भी बहुत मजेदार लगता है. मुझे तो यह पूरी मसाला दही के साथ भी बहुत पसंद है.

ये रेसिपी आसान, सरल और कम वक्त में बनने वाली रेसिपी है मेरी माँ इसे बनाकर एयर टाइट डब्बे में भरकर रख देती थी. इन  पुरियो के साथ हमारे घर में मैदे की पूरी और चोराफली भी बहुत बनती है. ये दोनों रेसिपी भी में जल्द ही पब्लिश करुँगी .

यह पूरी १५ से २० दिन तक ताज़ी रहती है इसलिए आप ट्रेन में मुसाफ़री करते वक्त ये पूरी साथ ले जा सकते है.और आप बाहर का खाना ना खाते हुए घर का खाना ले जा सकते है. और ये बच्चो को टिफिन में देने के लिये भी सब से अधिक योग्य नास्ता है.

यह मसाला पूरी मैदे की जगह पर गेहू के आटे से बना रहे है इस लिये ये ज्यादा स्वाश्थ्य प्रद है. इस पूरी को हम पापड़ी चाट , दही चाट में मैदे की पूरी की जगह इस्तेमाल कर सकते है.

चलिए बनाते है गुजराती मसाला पूरी.

गेहू की मसाला पूरी बनाने की विधि – Masala Puri Recipe in Hindi

इस मसाला पूरी को बनाने के लिये आपको बहुत कम सामग्री की जरुरत पड़ेगी. इस रेसिपी के लिये हमें चाहिए: गेहू का आटा , बेसन या चने का आटा, लाल मिर्च पावडर, धनिया पावडर, हल्दी पावडर, नमक, हिंग और तेल. एक बाउल में गेहू का आटा और बेसन मिलाए.

अब उसमे लाल मिर्च पावडर, धनिया पावडर, हल्दी पावडर, हिंग और ११/२ बड़ा चम्मच तेल मिला दे. उसमे स्वादानुसार नमक मिलाए.

सभी सामग्री को अच्छे से मिलाकर पानी डाल कर आटा गुंद ले. पानी जरुरत के अनुसार ही डाले. गुंद ने के बाद आटे को १० से १५ मिनट के लिये बाजु पर रख दे.

अब आटे को मसल कर एक जैसे नींबू के आकर की लोहिया बनाये.

अब निचे दिखाए तरीके से सभी लोहियो को दबाकर रख ले.

चलिए लोहिया में से मसाला पूरी बेलते है. हर एक लोहिया को चकले पर रख के २.५ से ३ इंच की पुरिया बेल ले. कांटे की मदद से सभी पुरियो में छोटे छोटे छेद करले. कांटे से छेड़ करने के बाद पुरियो को तलने से वह फूलेगी नहीं.

अब हम इन् पुरियो को अच्छे से तल लेंगे. इसके लिये एक कढाई में तेल गरम करले. तेल अच्छे से गरम हुआ की नहीं उसकी जाँच करने के लिये उसमे थोडा सा आटा डालकर देख ले.एकबार में थोड़ी थोड़ी पूरी को तले.

पूरी तलते वक्त ध्यान रखे पूरी अधिक लाल ना हो जाए.  पुरियो को दोनों तरफ एकसमान तल ले. एक तरफ तलने के बाद उसे आराम से पलट दे.

मसाला पूरी को तलने के बाद कढाई से निकाल कर किचन नेपकिन में रख कर अधिक तेल सोंख ले.

कड़क क़रारी गुजराती मसाला पूरी परोसने के लिये तैयार है.आप इसे एयर टाइट कंटेनर में कुछ दिनों तक रख भी सकते है. आप ट्रेन में मुसाफ़री करते वक्त ये पूरी साथ ले जा सकते है. बच्चो को टिफिन में या पिकनिक पर भी दे सकते है. इसे दिवाली या नए साल पर मेहमानों को भी परोस सकते है.

गेहू की मसाला पूरी – Masala Puri Recipe in Hindi

गेहू की मसाला पूरी (Masala Puri Recipe In Hindi)
Recipe Type: नास्ता
Cuisine: गुजराती
Author: Gopi Patel
Prep time:
Cook time:
Total time:
Serves: 4
गेहू की मसाला पूरी (Masala Puri Recipe In Hindi) -हिंदी में पढ़े स्वादिस्ट नास्ते में खाने वाली गेहू की कड़क पूरी बनाने की विधि।
Ingredients
  • गेहू का आटा: 1 कप
  • बेसन : 1 बड़ा-चम्मच
  • लाल मिर्च पावडर: 1 चम्मच
  • धनिया पावडर: 1 चम्मच
  • हल्दी पावडर: 1/2 चम्मच
  • हिंग: 1/4 चम्मच
  • नमक: 1 चम्मच या स्वादानुसार
  • तेल: 1 1/2 चम्मच (मोईन के लिये)
  • तेल : 2 कप तलने के लिये.
Instructions
  1. एक बाउल में गेहू का आटा ले और उसमे थोडा बेसन मिलाए.
  2. अब उसमे लाल मिर्च पावडर, धनिया पावडर, हल्दी पावडर, हिंग और ११/२ बड़ा चम्मच तेल मिला दे. उसमे स्वादानुसार नमक मिलाए.
  3. सभी सामग्री को अच्छे से मिलाकर पानी डाल कर आटा गुंद ले. आटे को १० से १५ मिनट के लिये बाजु पर रख दे.
  4. अब आटे को मसल कर एक जैसे नींबू के आकर की लोहिया बनाये.
  5. हर एक लोहिया को चकले पर रख के २.५ से ३ इंच की पुरिया बेल ले.
  6. कांटे की मदद से सभी पुरियो में छोटे छोटे छेद करले.
  7. एक कढाई में तेल गरम करले. तेल अच्छे से गरम हुआ की नहीं उसकी जाँच करने के लिये उसमे थोडा सा आटा डालकर देख ले.
  8. एकबार तेल गरम हो जाने पर एके एक करके सभी पुरियो को तल ले. कढाई में समाने के अनुसार नंबर में पुरियो को तले.
  9. पुरियो को दोनों तरफ एकसमान तल ले. एक तरफ तलने के बाद उसे आराम से पलट दे.
  10. मसाला पूरी को तलने के बाद कढाई से निकाल कर किचन नेपकिन में रख कर अधिक तेल सोंख ले.
  11. गुजराती मसाला पूरी परोसने के लिये तैयार है.
3.2.2929

पढ़िए नास्ते की रेसिपी

Gopi Patel: