X

चूरमा लड्डू – Churma Laddu Recipe in Hindi

चूरमा लड्डू (Churma Laddu Recipe in Hindi) – चूरमा लड्डू ये ऐसी भारतीय मिठाई है जो गुजरात और राजस्थान में खूब प्रसिध्ध है. चूरमा लड्डू को ज्यादा तर प्रसाद और कुछ खास प्रसंगो पे बनाया जाता है. गणेश चतुर्थी चूरमा लड्डू के बिना अधूरी मानी जाती है क्योकि भगवान गणेशा को ये लड्डू खूब पसंद है.

लड्डू  शब्द कि उत्पत्ति संस्कृत शब्द लत्तिका या लड्दुका से हुई होगी. जिसका मतलब है छोटे छोटे गोले. चूरमा लड्डू को चूरमा यानि कि मीठा गेहू का आटे से बनाया जाता है. राजस्थान में लोग चूरमा को गेहू के आटे के तले हुए गोले में देसी घी और गुड या चीनी मिलाकर बनाते है. इस मिश्रण के लड्डू बना देते है. कई लोग इसे पूरा घी में ही बनाते है. उसके मुठिया को भी घी में ही तलते है पर मेरे जैसे स्वाश्थ्य प्रवर्धक लोग इसके मुठिया को तेल में ही तल लेते है और बाद में उसमे घी तथा गुड डालते है. जो की आप रेसिपी में देखेंगे पर दोनों तरह आखरी परिणाम तो अच्छा ही रहेगा.

अन्य रेसिपी: दलिया लापसी

जब में छोटी थी तब मेरी माँ ये लड्डू हर गणेश चतुर्थी पर बनाती थी. जब हम इसे खाने के लिये तोड़ते थे तो इसमें से २५ पैसे निकलते थे. मुझे ये नहीं पता के ये परम्परा कहा से शुरू हुई पर इससे बच्चो को लड्डू खाने के लिये प्रोत्साहित कर सकते है और जिसके लड्डू में पैसे निकलते थे उसे ख़ुशनसीब माना जाता था 🙂

जैसे मैंने ऊपर कहा की इस प्रथा से बच्चो को लड्डू जैसी स्वाश्थ्य वर्धक वानगी खाने के लिये प्रोत्साहित कर सकते है पर इन दिनों आप कह सकते है की ये लड्डू भीम को बहोत पसंद है क्यों की आज के बच्चे छोटा भीम के बड़े दीवाने है 🙂

मेरे घर में हर शुभ प्रसंग पे चूरमा लड्डू बनते है. शादी और त्योहारों पर भी ये लड्डू बनाये जाते है. वैसे तो ये लड्डू गुजरात और राजस्थान में ज्यादा बनते है पर अब उसे भारत भर में बनाया जाता है. गुजरती में उसे ” चूरमा ना लाडवा” कहते है हिंदी में उसे ” चूरमा के लड्डू ” कहते है.

ये रेसिपी बनाने में थोडा समय ले लेती है और इसमें कई अलग अलग भाग में बनाया जाता है अगर आपके घर महेमान आने वाले हो तो इस लादू को अगले दिन ही बना ले और परोसने से पहले मायक्रो वेव में थोडा गरम कर ले. इस तरह लड्डू गरम और ताजे लगेंगे और आपको उस दिन की कड़ी महेनत से छुटकारा भी मिल जाएगा 🙂

मुझे ये लगता है की येलड्डू हर भारतीय भोजन के साथ अच्छे ही लगेंगे पर में इसे मुंग सब्जी और रसे वाली आलू की सब्जी के साथ ज्यादा पसंद करती हूँ.

अब चूरमा लड्डू बनाते है. इस रेसिपी को हर स्टेप के फोटो के साथ शीखिए.

चूरमा लड्डू - Churma Ladoo Recipe in Hindi
Recipe Type: मिठाई
Cuisine: गुजराती
Author: Gopi Patel
Prep time:
Cook time:
Total time:
Serves: 5
चूरमा लड्डू - Churma Ladoo Recipe: Hindi recipe of churma laddu. Hindi me padhe churma laddu banan ki vidhi.
Ingredients
  • गेहु का आटा : 1 1/2 कप बारीक़ पिसा हुआ
  • बेसन: 1/4 कप
  • रवा/सुजी: 1/4 कप
  • तेल: 1 1/2 बड़ेचम्मच
  • पानी: 1/2 कप
  • घी: 1/4 कप
  • तेल: 2 कप तलने के लिये
  • गुड: 1/3 कप
  • पीसी हुई चीनी: 1 1/2 बड़े चम्मच
  • जायफल: 1/8 छोटा चम्मच
  • खसखस: 1 छोटा चम्मच सजावट के लिये
  • किसमिस: 1 बड़ा चम्मच
Instructions
  1. चूरमा बनाने के लिये.
  2. एक कड़ाई में गेहू का आटा, बेसन और सूजी या राव ले.
  3. उसमे १ १/२ बड़ा चम्मच तेल और १/२ कप पानी मिलाए.
  4. सभी को मिलाकर आटा गुंद ले.
  5. अब इस आटे को हाथ में लेकर उसको मुठिया जेसे आकार दीजिए.
  6. पुरे आटे को इस प्रकार मुठिया बनाकर एक तरफ रखले.
  7. अब इस मुठिया को तलने के लिये तेल गरम कीजिये.तेल को मध्यम आंच पर गरम कीजिए और तेज आंच न हो इसका ख्याल रखे.
  8. अब सभी मुठिया को उस तेल में ४ से ५ मिनिट तक अच्छे से तल ले.और ये अन्दर से भी पक जाये तथा सुनहरे हो ये ध्यान रखे.
  9. अब मुठिया को तेल से बहार निकालले और किचन नेपकिन पर रखे ताकि अधिक तेल उसमे सोख ले. मुठिया को ठंडा होने दे.
  10. मुठिया के छोटे छोटे टुकड़े कीजिए. उसे मिक्षर में पीसकर बारीक़ पावडर बनाइए.उसे छलनी से छान लीजिए. अगर कुछ छोटे मोटे टुकड़े बच जाएतो फिर से मिक्षर में पिस लीजिए.
  11. चूरमा लड्डू बनाने की विधि:
  12. सब से पहले जायफल को बारीक़ पिस ले.और उसे चूरमा के मिश्रण में मिला दे.
  13. अगर आप चाहे तो किसमिस जैसे सुके मेवे का उपयोग भी कर सकते हे.
  14. अब एक कढाई में घी गरम करने को रख दे और उसमे गुड को मिलाए. जैसे ही गुड पिघलना सुरु हो जाए और घी पर तैरता दिखे गैस को बंध कर दे.
  15. पिघला हुआ घी और गुड के मिश्रण को चूरमा पे डाले.आपकी इच्छानुसार पीसी हुई चीनी मिलाए.
  16. अब चूरमा के मिश्रण में सब अच्छे से मिलाए.
  17. इस चूरमा मिश्रण को लड्डू के मोल्ड में डालकर अपनी इच्छानुसार आकर प्रदान करे या फिर अपने हाथ से ही उसे लड्डू जैसा गोल आकर दे.
  18. इसी तरह पुरे चूरमा से बाकी के लड्डू बना ले.
  19. चूरमा लड्डू के ऊपर खसखस लगा के उसे सजाये और परोसे.
3.2.2885

चूरमा लड्डू बनाने की विधि – Recipe of Churma Ladoo in Hindi

चूरमा लड्डू के लिये निचे दी गई सामग्री की आवश्याकता होगी :  गेहू का आटा,घी, तेल, पीसी हुयी चीनी, गुड, बेसन, राव या सूजी, जाइफल और खसखस.

एक बड़े बर्तन में गेहू का आटा, राव या सूजी और बेसन या चने का आटा ले. मैंने यहाँ तीन अलग अलग आटे का उपयोग किया है. पर सूजी और बेसन को कम मात्र में लीजिए.ता कि गेहू के आटे का स्वाद बढ़ जाए.आप चाहे तो सिर्फ गेहू का दरदरा आटा ले सकते है .

अब इस आटे के मिश्रण में तेल का मोईन दे. ज्यादातर लोग लड्डू में घी का ही प्रयोग करते है पर मैंने यहाँ घी की जगह तेल का उपयोग किया है.

थोडा गुनगुना पानी आटे में मिलाए.

अब सभी सामग्री को मिक्स करके आटे की तरह गुंद ले. इसे एकदम गुंद ने की जरुरत नहीं है बस उसके मुठिया बन जाए उतना ही गुंदे. मुठिया को थोडा कड़क गुंदे ताकि तलने के समय मुठिया खुल ना जाए.इस प्रक्रिया को तब तक दोहराए जब तक सारे मुठिया बन ना जाए.

अब हम इन मुठिया को तल लेंगे. इसके लिये पारम्परिक तरीके से घी का उपयोग करे. पर मैंने यहाँ स्वाश्थ्य को ध्यान में रखते हुए तेल का ही प्रयोग किया है. एक कढाई में तेल को मध्यम आंच पर गरम करने रख दे. तेल को ज्यादा गरम ना करे.

अब सभी मुठिया को उस तेल में ४ से ५ मिनिट तक अच्छे से तल ले.और ये अन्दर से भी पक जाये तथा सुनहरे हो ये ध्यान रखे. बाकि सरे मुठिया को इस्सी प्रकार तल ले.और मुठिया को ठंडा होने दे.

मुठिया के छोटे छोटे टुकड़े कीजिए. उसे मिक्षर में पीसकर बारीक़ पावडर बनाइए.उसे छलनी से छान लीजिए. अगर कुछ छोटे मोटे टुकड़े बच जाएतो फिर से मिक्षर में पिस लीजिए.

अब हम इस मिश्रण में जायफल का पावडर मिलायेंगे. इस के लिये जायफल को भी बारीक़ पिस दे. जायफल चूरमा लड्डू को एक अलग जायका प्रदान करता है.

जायफल पावडर के साथ आप  किसमिस का प्रयोग  भी कर सकते है अगर आप किसमिस पसंद करते हो. मुझे ये बहोत पसंद है इस लिये मैंने किसमिस का उपयोग किया है.

अब लड्डू की सबसे जरुरी सामग्री या नि की घी का प्रयोग करे. घी को एक कढाई में हल्का गरम करे.

जब घी पिघलना शुरू हो जाए तो उसमे गुड डाल दे.

जैसे ही गुड पिघलना सुरु हो जाए और घी पर तैरता दिखे गैस को बंध कर दे.

इस गुड और पिघले घी के मिश्रण को चूरमा पे डाल दे.

मैंने इस चूरमा लड्डू में गुड के साथ थोड़ी पीसी हुई चीनी का उपयोग भी किया है. आप चूरमा लड्डू को सिर्फ गुड या सिर्फ चीनी से भी बना सकते है.

अब चूरमा के मिश्रण में सब अच्छे से मिलाए.

आपका चूरमा एकदम तैयार है. इस चूरमा मिश्रण को लड्डू के मोल्ड में डालकर अपनी इच्छानुसार आकर प्रदान करे या फिर अपने हाथ से ही उसे लड्डू जैसा गोल आकर दे. मैंने यहाँ बाजार में मिलने वाले मोल्ड का उपयोग किया है ये समय की बचत तो करता ही है साथ में लड्डू को अछ्छा आकर भी प्रदान करता है.

अब मोल्ड को उल्टा कर के रख दे.

चूरमा लड्डू तैयार है. अब उसपे कुछ खस खस के दाने लगा दे ये उसे सजावट देता है. अगर लड्डू ठन्डे हो गए तो खस खस के दाने लगेंगे नहीं.

चूरमा लड्डू पर अपनी ऊँगली से खस खस लगा दे. चूरमा लड्डू परोसने के लिये तैयार है. आप इसे एक हवा रहित जार में रख सकते है.

Gopi Patel: