X

मसाला मूंगफली – Masala Mungfali Recipe in Hindi

मसाला सिंगदाना (Masala Singdana Recipe in Hindi) – मसाला सिंगदाना एक सरल रेसिपी है जो मेरे घर में सालों से बनती आ रही है. मेरी माँ ये रेसिपी तब बनाती है जब किसी का व्रत या उपवास होता है. ज्यादातर मेरे पिता जब शनिवार का व्रत करते है  तब माँ ये सिंगदाना अवश्य बनाती है.आप को ये जान के बड़ा आश्चर्य होगा कि ये रेसिपी बहुत कम गुजराती घरो में बनाई जाती है.  इसलिए मैं ये रेसिपी आपके साथ बांटना चाहती हु.

सिंगदाना स्वाश्थ्य वर्धक तो होता ही है ये हदय के लिये भी अच्छा माना जाता है.व्रत के दिनों में सिंगदाना हमें शक्ति प्रदान करता है. इसलिए आप जब भी व्रत या उपवास रखे सिंगदाना खाना लाभदायी है.

ये मसाला सिंगदाना रेसिपी खूब आसन और तुरंत बन जाती है. आप को बस सभी सामग्री को लेकर पहले सिंगदाना को तेल में  सेक ले और सभी मसाले उसमे मिला दे और आपके स्वादिष्ट मसाला सिंग्दाना तैयार . तेल में सिंग्दाना सेक ने की वजह से सारे मसाले दाने पे अच्छे से लग जाते है और उसका स्वाद बढ़ाते है.

व्रत के दिनों में हम इस मसाला सिंग्दाने को आलू के चिप्स या फिर साबूदाना खिचड़ी या साबूदाना वडा के साथ एरोस सकते है. ये मसाला सिंगदाना ऐसे ही खाने पर भी बड़े स्वादिष्ट प्रतीत होते है.

मसाला मूंगफली बनाने की विधि – Masala Mungfali Recipe in Hindi

मसाला सिंगदाना बनाने के लिये हमें बहुत थोड़ी सामग्री चाहिए और ये सभी सामग्री आप के घर में आराम से उपलब्ध हो जाएगी. हमें चाहिए: सिंगदाना, काली  मिर्च पावडर, पीसी हुयी चीनी और नमक स्वादानुसार . आप चाहे तो लाल मिर्च पावडर का भी इस्तेमाल कर सकते है.

सब से पहले एक कढाई को गरम करे और १ बड़ा चम्मच तेल डाले.

एक बार तेल गरम होने पर सिंगदाना डालकर उसे अच्छे से मिलाए और धीरे धीरे हिलाते रहे.

सिंग्दाने को ३ से ४ मिनट तक तेल  में अच्छे से सेक ले.

अब सिंग्दाने में मसाला मिलाए. काली मिर्च पावडर, पीसी हुई चीनी और स्वादानुसार नमक मिलाए.

सभी सामग्री को अच्छे से मिला ले ता की सारे  मसाले सिंग्दाने पर अच्छे से लग जाए और उसका स्वाद बढ़ाये. आपके मसाला सिंग्दाने परोसने के लिये तैयार है.

मसाला मूंगफली – Recipe of Masala Mungfali in Hindi

मसाला मूंगफली - Masala Mungfali Recipe in Hindi
Recipe Type: नाश्ता
Cuisine: भारतीय
Author: Gopi Patel
Cook time:
Total time:
Serves: 2
मसाला मूंगफली (Masala Mungfali Recipe in Hindi) - Recipe to prepare masala singdana in hindi language. हिन्दी में पढ़िए मसाला सिंगदाना बनाने की आसान विधि.
Ingredients
  • सिंगदाना: 1 कप
  • तेल : 1 बड़ा चम्मच
  • नमक: 1/2 चम्मच
  • काली मिर्च पावडर : 1 चम्मच
  • पीसी हुयी चीनी : 1 चम्मच
  • लाल मिर्च पावडर : 1/2 चम्मच ( आप चाहे तो )
Instructions
  1. सब से पहले एक कढाई को गरम करे और १ बड़ा चम्मच तेल डाले.
  2. एक बार तेल गरम होने पर सिंगदाना डालकर उसे अच्छे से मिलाए और धीरे धीरे हिलाते रहे.इसे ३ से ४ मिनट तक सेक ले.
  3. अब सिंग्दाने में मसाला मिलाए. काली मिर्च पावडर, पीसी हुयी चीनी और स्वादानुसार नमक मिलाए.मैंने यहाँ लाल मिर्च अवदार का उपयोग नहीं किया पर आप चाहे तो उसका प्रयोग कर सकते है.
  4. सभी सामग्री को अच्छे से मिला ले ता की सरे मसाले सिंग्दाने पर अच्छे से लग जाए और उसका स्वाद बढ़ाये. आपके मसाला सिंग्दाने परोसने के लिये तैयार है.आप इसे व्रत या उपवास के दिन और मंगलवार या शनिवार जैसे उपवास के दिनों में परोस सकते है.
Notes
मसाला सिंगदाना / मूंगफली को आप एयर टाइट कंटेनर में 10 दिनों तक रख सकते है.
3.2.2885
Gopi Patel: