X

लहसुन की चटनी – Dry Lehsun Chutney in Hindi

लहसुन की चटनी (Dry Lehsun Chutney in Hindi) – लहसुन की चटनी एक स्वादिस्ट तीखी और खाने में मज़ेदार चटनी है जो लहसुन और लाल मिर्च से बनती है।  इस चटनी को कई प्रकार से बनाया जा सकता है।  आज हम सुखी लहसुन की चटनी बनाना सीखेंगे जो बोहोत ही आसानी से बन जाती है और कई दिनों तक फ्रिज में संग्रह करके रख सकते है।

गुजरात राज्य में इस चटनी को कई प्रकार के ढोकले के साथ खाया जाता है।  मेथी के थेपले के साथ भी लहसुन की चटनी खा सकते है।

लहसुन की चटनी बनाने में हमने पानी का उपयोग नहीं किया है।  इससे लहसुन की चटनी कई दिनों तक ताज़ी रहती है।  आइए सीखते है लहसुन की चटनी बनाने की आसान विधि।

लहसुन की चटनी - Dry Lehsun Chutney in Hindi
Recipe Type: चटनी
Cuisine: भारतीय
Author: Gopi Patel
Prep time:
Cook time:
Total time:
Serves: 3
लहसुन की चटनी (Dry Lehsun Chutney in Hindi) - A spicy red garlic chutney recipe for dhoklas. Red dry garlic chutney goes really well with khatiya dhokla.
Ingredients
  • लहसुन: 1 कप, छिला हुआ
  • लाल मिर्च पाउडर: 1/4 कप
  • धनिया पाउडर: 1/2 कप
  • तेल: 2 चम्मच
  • नमक: 2 छोटे-चम्मच या स्वाद अनुसार
Instructions
  1. लहसुन की कलियों को छिल कर निकाल लीजिए. लहसुन छीलते समय उंगलिओ पर थोड़ा तेल लगाने से लहसुन की गंध हाथो में नहीं लगेगी.
  2. लहसुन की कलिया, नमक, धनिया पाउडर एक मूसल (mortar) में लेकर दसते (pestle) से कूट लीजिये। आप मिक्सर ग्राइंडर या फ़ूड प्रोसेसर का भी उपयोग कर सकते है.
  3. अब कुटी हुई लहसुन की चटनी में लाल मिर्च पाउडर और तेल डाले और वापसी कूट ले.
  4. लहसुन की चटनी तैयार है।
Notes
This garlic chutney can be stored in an air tight container in refrigerator for upto 4 weeks.
3.2.2802

लहसुन की चटनी – Dry Lehsun Chutney in Hindi

लहसुन की सुखी चटनी बनाने के लिए हमे इन सामग्रीओ की आवस्यकता होगी. लहसुन की कालिया छिली हुई, लाल मिर्च पाउडर, धनिया पाउडर, तेल और स्वाद अनुसार नामक. इस लाल लहसुन की चटनी में हमने अधिक मात्रा में लाल मिर्च पाउडर डाला है. आप यदि कम तीखा पसंद करते है तो कश्मीरी लाल मिर्च पाउडर का उपयोग कर सकते है।

लहसुन की कलियों को छिल ले और एक मूसल (mortar) में लहसुन, नमक और धनिया पाउडर निकाल ले। चटनी पीसने के लिए आप मिक्सर ग्राइंडर का उपयोग भी कर सकते है।

अब दस्ते (pestle) का उपयोग करते हुए चटनी को पीस ले।

अब लाल मिर्च पाउडर और तेल डाले और अच्छे से पीस ले।

Add oil as required to change the consistency of chutney.

लहसुन की चटनी तैयार है।  आप इस चटनी को २० से ३० दिन तक फ्रिज में संग्रह करके रख सकते है।  यह लहसुन की चटनी खट्टे ढोकले के साथ सर्व कर सकते है।  किसी भी सब्जी बनाते समय आप लहसुन पेस्ट की जगह यह लहसुन की चटनी भी डाल सकते है।

यदि आपको यह लहसुन चटनी की रेसिपी पसंद आई हो तो इस वेबसाइट पर और चटनी की रेसिपी पढ़िए: खजूर इमली की चटनी (मीठी चटनी), नारियल की चटनी, धनिया की चटनी इत्यादि।

Gopi Patel:

View Comments (4)