X

दाल लसुनी – Dal Lasooni Recipe in Hindi

लसुनी दाल रेसिपी (Dal Lasooni Recipe in Hindi) – मैं ज्यादा तर दोपहर के या रात के भोजन में पंजाबी खाना नहीं बनती. मेरे यहाँ दोपहर और शाम को ज्यादातर सादा गुजरती खाना ही बनता है जैसे की तुवर दाल , चपाती, सब्जी वगेरा. लेकिन हफ्ते में एकबार में इस नियम को तोड़ते हुए पंजाबी सब्जी और दाल बना लेती हु.यहाँ दी गई लहसुनी या लसुनी दाल भी कभी कभी बना लेती हु.

दाल प्रोटीन से भरपूर होती है और शाकाहारी लोगो का ये सिर्फ एक ही स्त्रोत है प्रोटीन का. मैं सभी तरह की दाल बनाती रहती हु जैसे की तुवर दाल, मुंग दाल, चना दाल इत्यादी.हमारे घर में दाल का बड़ा ही महत्व है.

ये एक सरल और जल्द बनने वाली दाल लसुनी की विधि है. ये दाल लहसुन के स्वाद से भरपूर होने के कारण और भी स्वादिष्ट लगती है और उबले हुए चावल के साथ खा सकते है. जिसे लहसुन पसंद ना हो वो भी इस दाल में लहसुन का स्वाद पसंद करेगा.

ज्यादा तर हम दाल को उबल के उसका तड़का या छोंक लगते है और छोंक में भारतीय पारम्परिक मसाले का प्रयोग करते है ता की हम उसे एक अलग स्वाद प्रदान कर सके. इस लसुनी दाल में मैंने तुवर दाल और मुंग दाल , दोनों का उपयोग किया है. जब दाल उबल जाए तो हमें उसको लहसुन का तड़का देना है…ढेर सारा लहसुन…इस तरह आप देख सकते है यह लसुनी दाल तड़का बनाना खूब आसान है.

आप इस दाल को बचचो को या पतिदेव 🙂 को टिफिन में बनाकर भी दे सकते हो. यह स्वादिष्ट दाल किसी भी तरह के चावल के साथ खा सकते है. यह एक अच्छी लंच बॉक्स रेसिपी भी है. आप इन दालों को उबाल कर फ्रीज में रखकर जब बनाना हो तक बाहर निकाल कर तड़का दे सकते है. इस तरह आप का काम और आसान हो जायेगा. यह आज कल के फ़ास्ट जमाने में अति उपयोगी है. जब सुबह जल्दी उठके आप को पतिदेव और बच्चो के लिये लंच बॉक्स बनाना हो.

इस दाल में मैंने नीबू को इस्तेमाल ना करते हुए टमाटर का प्रयोग किया है. अगर आपको ज्यादा खट्टा पसंद हो तो आप नीबू भी उपयोग में ले सकते है.

चलिए बनाते है लसुनी दाल..फोटो के साथ.

दाल लसुनी रेसिपी – Dal Lasooni Recipe in Hindi

इस सरल लसुनी दाल रेसिपी के लिये मैं यहाँ मुंग दाल के साथ तुवर दाल भी इस्तेमाल कर रही हु. तुवर दाल को मुंग दाल से दुगना रखे. अगर आप १/२ कप तुवर दाल ले रहे हो तो मुंग दाल का प्रमाण १/४ कर दे.

इस दाल में हमें  कुछ भारतीय मसाले भी चाहिए. और हमें बहोत सारा लसून या लहसुन चाहिए और वो भी बारीक़ कतरन में काटा हुआ. इसके अलावा हमें चाहिए लाल मिर्च पावडर, हल्दी पावडर, धनिया पावडर, लोंग, दालचीनी, तेज पत्ता, राय, जीरा , नमक, बारीक़ कटे टमाटर और बारीक़ कटी धनिया पत्ती इत्यादि.

चलिए दोनों दालो को उबाल लेते है. तुवर दाल और मुंग दाल को पानी से अच्छे से धो कर कुकर में लेले. कुकर में लगभग दुगना  पानी डाले. हम उसमे मसाले भी मिला लेंगे. तो आप हल्दी पावडर भी डाल दे.

लाल मिर्च पावडर, नमक  और धनिया पावडर भी दाल में मिला दे.

बारीक़ काटे टमाटर भी मिला दे.

अब सभी सामग्री को अच्छे से मिला के कुकर को बंध करके ७ से ८ मिनट तक पकाए. अगर आपका कुकर ३ लीटर का है तो ३ सिटी बजा ले. दाल उबल जाने पर गेस बंध कर दे और कुकर को ठंडा होने दे.

चलिए अब लसुनी दाल का छोंक लगते है.

एक कढाई गरम करे और उसमे एक चम्मच तेल डाले. आप लसुनी दाल को घी में भी छोंक दे सकते है. पर घी और लहसुन दोनों की खुशबू तेज होने के कारण मैंने यहाँ तेल का उपयोग किया है.

गरम तेल में राय डाले.

जीरा दाल कर उसको फूटने दे.

राय और जीरा के बाद लोंग, दालचीनी, तेज पत्ता और सुखी लाल मिर्च डाले.

अब उसमे कतरा हुआ लहसुन मिलाए. यहाँ हम लसुनी दाल में फ्लेवर के लिये खूब सारा लहसुन मिलायेंगे.

लहसुन को थोडा सा भुनकर फिर उसमे उबली हुयी दाल मिलाए.

दाल को भुने हुए लहसुन और दुसरे मसालों के साथ अच्छे से मिला ले.

लसुनी दाल को २ से ३ मिनट तक गेस पर मध्यम आंच पर पकने दे.  अगर आपको लगे की दाल बहुत गाढ़ी है तो उसमे थोडा पानी मिलाए.

दाल लसुनी को ताजे धनिया पत्ते से सजाये. स्वादिस्ट दाल लसुनि को जीरा राइस, चावल और पराठो के साथ परोसे।

दाल लसुनी रेसिपी संक्षिप्त में

दाल लसुनी रेसिपी - Dal Lasooni Recipe in Hindi
Recipe Type: दाल
Cuisine: पंजाबी
Author: Gopi Patel
Prep time:
Cook time:
Total time:
Serves: 3
लसुनी दाल रेसिपी - Lasooni Dal Recipe in Hindi - हिन्दी में पढ़े स्वादिस्ट दाल लसुनि बनाने की आसान विधि। Hindi recipe of dal lasuni with pictures.
Ingredients
  • तुवर दाल: 1/2 कप
  • मुंग दाल: 1/4 कप
  • टमाटर: 1/4 कप कटे हुए
  • लहसुन: 1 बड़ा चम्मच लम्बे कतरे हुए
  • तेल: 1 चम्मच
  • राय: 1 चम्मच
  • जीरा : 1 चम्मच
  • लाल मिर्च पावडर: 1 चम्मच
  • धनिया पावडर: 2 चम्मच
  • हल्दी पावडर: 1/2 चम्मच
  • सुखी लाल मिर्च: 1 नंग
  • लोंग: 3 नंग
  • दालचीनी : 1/2 इंच
  • तेज पत्ता : 1 नंग
  • ताजी धनिया पत्ती: 2 बड़े-चम्मच सजाने के लिये
  • नमक: 1 1/2 चम्मच या स्वादानुसार
  • पानी: 2 कप
Instructions
  1. तुवर दाल और मुंग दाल को पानी से अच्छे से धो कर कुकर में लेले.
  2. कुकर में पानी डाले, काटे हुए टमाटर , लाल मिर्च पावडर, धनिया पावडर, हल्दी पावडर तथा स्वादानुसार नमक डाले.उसे ७ से ८ मिनट या फिर ३ सिटी तक पका ले.
  3. एक कढाई गरम करे और उसमे एक चम्मच तेल डाले. तेल गरम होने पर राय, जीरा, सुखी लाल मिर्च, लोंग, दालचीनी और तेज पत्ता डाले.
  4. राय के फुट जाने पर कतरे हुए लहसुन को डाले.
  5. लहसुन को थोडा सा भुनकर फिर उसमे उबली हुयी दाल मिलाए.
  6. अगर आपको लगे की दाल बहुत गाढ़ी है तो उसमे थोडा पानी मिलाए.
  7. अब दाल को ५ मिनट तक पकने दे.
  8. लसुनी दाल तैयार है. उसको ताजे धनिया पत्ते से सजाये.
  9. गरम गरम लसुनी दाल को जीरा वाले चावल या उबले चावल , रोटी या पराठा के साथ परोसे.
3.2.2929

दाल लसुनि समान रेसिपी पढ़िए

Gopi Patel: